India Post Recruitment 2021: बिना परीक्षा के डाक विभाग में मिलेगी नौकरी, 10वीं पास वाले करें आवेदन

India Post GDS Recruitment 2021: भारतीय डाक (India Post) में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। 10वीं पास उम्मीदवार बिना परीक्षा दिए ग्रामीण डाक सेवक बन सकते है। इसके (India Post Recruitment 2021) लिए भारतीय डाक विभाग ने जम्मू-कश्मीर पोस्टल सर्किल के लिए ग्रामीण डाक सेवक पदों पर भर्ती निकली है। जम्मू और कश्मीर पोस्टल सर्कल ने 266 से अधिक रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन की प्रक्रिया 30 सितंबर से शुरू हो चुकी है। इच्‍छुक उम्‍मीदवार 29 अक्‍टूबर तक अपना आवेदन भर सकेंगे।

266 पदों पर होगी भर्ती:—
जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, ग्रामीण डाक सेवक (GDS), शाखा पोस्टमास्टर (BPM), सहायक शाखा पोस्टमास्टर (ABPM) और डाक सेवक के 266 रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। उम्मीदवार सभी प्रकार की जरूरी जानकारियां चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर जारी नोटिफिकेशन चेक करें।

आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें:—
http://appost.in/gdsonline/Home.aspx

योग्यता:—
नोटिस के अनुसार ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए उम्मीदवार का गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी भाषा के साथ 10वीं पास होना चाहिए। उम्‍मीदवारों का चयन 10वीं के नंबरों के आधार पर मेरिट के माध्‍यम से होगा।

Read More: भारतीय नौसेना में एसएससी अधिकारी आरवीसी भर्ती, जानिए शैक्षिक योग्यता और उम्र सीमा

उम्र सीमा:—
आवेदन करने के लिए 18 से 40 वर्ष की आयुसीमा निर्धारित की गई है। हालांकि इडब्लूएस वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है।

आवेदन शुल्क :—
UR/OBC/EWS कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्‍क 100 रुपए तय किए है। वहीं अन्‍य सभी उम्‍मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्‍क है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड और ऑफलाइन मोड दोनों के माध्यम से कर सकते हैं।

Read More: सहायक प्रोफेसर के पदों पर निकली भर्ती, यहां से करें अप्लाई

ग्रामीण डाक सेवक की सैलरी:—
ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के तहत ब्रांच पोस्ट मास्टर पद पर चयनित होने के बाद 10 हजार रुपए महीने मिलेंगे। वहीं असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर/डाक सेवक पद पर चयनित होने के बाद हर महीने 12 हजार रुपए महीने की सैलरी मिलेगी।
Read More: Punjab Police कॉन्स्टेबल परीक्षा की आंसर-की जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Read The Original Article

Leave a Reply