India Post Recruitment 2021: जीडीएस पद के लिए 4845 वैकेंसी, 10वीं पास करें आवेदन

India Post Recruitment 2021: भारतीय डाक सेवा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए इसमें नौकरी करने के लिए बेहतरीन मौका है। इंडिया पोस्ट उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड पोस्टल सर्कल में ग्रामीण डाक सेवक के विभिन्न पदों के लिए नौकरी निकली है। 10वीं पास उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन विंडो बंद होने से पहले पदों पर आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://appost.in/gdsonline. के माध्यम से आवेदन कर सकते है।

4845 पदों पर वैकेंसी:—
उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड पोस्टल सर्कल में लगभग 4845 रिक्तियों की भर्ती की जानी है। जिसमें से साइकिल 3 के तहत ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) के लिए 4264 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। वहीं, उत्तराखंड पोस्टल सर्कल के तहत साइकिल 3 के लिए ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) के 581 पदों पर भर्ती है।

25 सितंबर तक बढ़ाई अंतिम तिथि:—
नवीनतम घोषणा के अनुसार, बोर्ड ने आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितंबर 2021 तक बढ़ा दी है। इससे पहले, आवेदन की अंतिम तिथि 22 सितंबर 2021 थी। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2021 के लिए अपने आवेदन जमा नहीं किए हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि आधिकारिक वेबसाइट पर अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए जल्द से जल्द अपने आवेदन जमा करें।

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2021 योग्यता:—
आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में उत्तीर्ण अंकों के साथ 10 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। प्रमाणपत्र भारत सरकार/राज्य सरकारों/संघ शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से होना चाहिए। ग्रामीण डाक सेवकों की सभी अनुमोदित श्रेणियों के लिए स्थानीय भाषा की जानकारी अनिवार्य होगी।

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2021 आयु सीमा:—
इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2021 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। सरकार के अनुसार आरक्षित वर्ग के लिए छूट होगी।

यह भी पढ़ें:— UP Police SI Recruitment 2021 : यूपी पुलिस एसआई में 9534 पदों पर भर्ती, जानिए कब होगी परीक्षा

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2021 चयन मानदंड:—
उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन जमा किए गए आवेदनों के आधार पर नियमों के अनुसार मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा।

— इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2021 आवेदन शुल्क:—
यूआर / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस पुरुष / ट्रांस-मैन के लिए 100/- तय की गई है।
इसके अलावा महिला / ट्रांस-महिला उम्मीदवार, एससी / एसटी और पीडब्ल्यूडी के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगी।

यह भी पढ़ें:— IREL Recruitment 2021: ग्रेजुएट / डिप्लोमा ट्रेनी, सुपरवाइजर और कई पदों पर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

Read The Original Article

Leave a Reply