DEE Assam Teacher Recruitment 2021 : लोअर और अपर प्राइमरी के लिए 6,291 पदों पर भर्ती, ऑनलाइन करें अप्लाई

DEE Assam Teacher Recruitment 2021 : असम में शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। हाल ही असम में बंपर शिक्षक वैकेंसी जारी की है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक का कार्यालय असम ने लोअर प्राइमरी (एलपी) स्कूलों में सहायक शिक्षकों और सहायक शिक्षक, विज्ञान शिक्षक, असमिया भाषा शिक्षक और मणिपुरी भाषा शिक्षक के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट dee.assam.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते है।

6291 पदों पर वैकेंसी:—
डीडीई ने रिक्तियों की संख्या को भी संशोधित कर 6291 कर दिया है। इस रिक्ति के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को असम टीईटी उत्तीर्ण होना चाहिए। जो उम्मीदवार अक्टूबर, 2021 के महीने में असम टीईटी में उपस्थित हो रहे हैं, वे असम टीईटी के परिणाम की घोषणा से 31 दिसंबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

DEE Assam Teacher Notification Download :—
https://dee.assam.gov.in/sites/default/files/swf_utility_folder/departments/dee_medhassu_in_oid_4/menu/document/01_advertisement-a_for_regular_teaceher_of_lp_up_schools_2021.pdf
महत्वपूर्ण तिथिया:—
— आवेदन की प्रारंभिक तिथि : 30 सितंबर 2021
— आवेदन की अंतिम तिथि : 27 अक्टूबर 2021

रिक्ति विवरण:—
— सहायक शिक्षक : 3326
— शिक्षक (विज्ञान) : 1512
— असमिया : 1272
— मणिपुरी : 186

असम शिक्षक भर्ती 2021 के लिए योग्यता:—
सहायक शिक्षक/ एलपीएस :—
असम शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों के पास सीनियर सेकेंडरी या उसके बराबर की शिक्षा के साथ 2 साल का D.EI.Ed या 4 साल का B.El.Ed होना चाहिए। या फिर शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा डिग्री होना जरूरी है। यह सभी डिग्री असम से मान्यता प्राप्त होना चाहिए। असम सहायक शिक्षक के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों के पास ग्रेजुएशन की डिग्री, दो साल का D.El.Ed, B. Ed., या D. Ed (विशेष शिक्षा), या बी.एड. और असम भाषा में पासिंग सर्टिफिकेट होना चाहिए।

विज्ञान शिक्षक/ यूपीएस :—
उम्मीदवारों के पास यूजीसी से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बी. एससी की डिग्री और प्रारंभिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा या बी. एड या डी. एड. (Special Education) या बी.एड. (Special Education) की डिग्री और यूपीएस (विज्ञान और गणित) के लिए असम टीईटी पास होना जरूरी है।

Read More: 10+2 बी.टेक कैडेट एंट्री के लिए वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

असमिया भाषा शिक्षक/ यूपीएस :—
उम्मीदवारों के पास 2 साल के D.El.Ed, B.Ed, या D.Ed (Special Education) या B.Ed के साथ किसी एक विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। ध्यान रहे कि उम्मीदवार ने असम TET पास किया हो।

मणिपुरी भाषा शिक्षक/ यूपीएस :—
2 साल के D.El.Ed, B.Ed, या D.Ed (Special Education) या E.Ed के साथ ग्रेजुएशन में मणिपुरी मुख्य विषयों में से एक होना चाहिए और उम्मीदवार का असम TET पास करना जरूरी है।

ऐसे करें डीईई असम शिक्षक भर्ती 2021 के लिए आवेदन:—
योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 27 सितंबर से 27 अक्टूबर 2021 तक आधिकारिक वेबसाइट dee.assam.gov.in पर आवेदन कर सकते है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे।

Read More: एएनएम स्टाफ नर्स के 8853 पदों पर वैकेंसी, जल्दी करें आवेदन

Read The Original Article

Leave a Reply