Bihar Teacher Recruitment 2021: शिक्षक के हजारों पदों पर भर्ती को मिली मंजूरी, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

Bihar Teacher Recruitment 2021: बिहार प्राथमिक विद्यालयों और माध्यमिक विद्यालयों में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है। प्राइमरी स्कूलों में 40518 और सेकेंडरी स्कूलों में 5334 रिक्त पदों को भरने की सरकार ने मंजूरी दे दी है। बी.एड डिग्रीधारी उम्मीदवार उक्त पदों पर भर्ती के लिए पात्र हैं।

शिक्षा विभाग के अधीन प्राथमिक विद्यालयों एवं माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों की भर्ती हेतु स्वीकृति प्रदान की गयी है, जबकि पंचायती राज्य संस्था एवं नगर निगम के अंतर्गत प्रारम्भिक शिक्षक एवं नगर प्राथमिक शिक्षक के 40518 पद स्वीकृत किये गये हैं। अब पंचायती राज्य संस्थान में माध्यमिक विद्यालयों और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों के लिए कुल 5334 रिक्तियां भरी जाएंगी। बिहार हेड मास्टर अधिसूचना जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया भी अधिसूचना जारी होने के साथ ही शुरू की जा सकेगी।

रिक्तियों का विवरण
प्राथमिक विद्यालय – 40518 पद
माध्यमिक विद्यालय – 5334 पद

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा पहले ही 45500 शिक्षकों और 5300 प्रधानाध्यापकों की भर्ती की घोषणा की जा चुकी है। 1994 के बाद यह पहला मौका होगा जब बिहार के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति लोक सेवा आयोग के माध्यम से की जाएगी। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इसकी घोषणा की।

Original Article

Leave a Reply