सेंट्रल बैंकर कहते हैं, 'तत्काल' समाधान की जरूरत है क्योंकि क्रिप्टोकरंसी पारंपरिक बैंकिंग मॉडल को चुनौती देती है – दैनिक जागरण

बैंक फॉर इंटरनेशनल सेटलमेंट्स (बीआईएस) के एक कार्यकारी का कहना है कि केंद्रीय बैंकों को तात्कालिकता की भावना के साथ कार्य करना चाहिए क्योंकि क्रिप्टो संपत्तियां पारंपरिक बैंकिंग मॉडल को चुनौती देने के लिए तैयार हैं।

बेनोइट कुरे, प्रमुख बीआईएस में इनोवेशन हब का कहना है कि महामारी ने डिजिटल मुद्राओं की ओर कदम बढ़ा दिया है और केंद्रीय बैंकों को भुगतान परिदृश्य के विकास के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चाहिए। वैश्विक भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में, जिसे वह कहता है में वर्तमान बैंकिंग प्रणाली को बाधित करने की क्षमता है।

“स्थिर सिक्के दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं, नियामक अनुमोदन की मांग कर रहे हैं। विकेंद्रीकृत वित्त (DeFi) प्लेटफॉर्म पारंपरिक वित्तीय मध्यस्थता को चुनौती दे रहे हैं। वे सभी अलग-अलग नियामक प्रश्नों के साथ आते हैं, जिनके लिए तेज़ और सुसंगत उत्तर की आवश्यकता होती है … )

तेजी से डिजिटल हो रही दुनिया में प्रासंगिक बने रहने के लिए, कुउरे का कहना है कि केंद्रीय बैंकों के लिए अपनी खुद की डिजिटल मुद्राओं को विकसित और तैनात करना अत्यावश्यक है।

“यह मुझे मेरे दूसरे संदेश पर लाता है: केंद्रीय बैंकों के जाने का समय बीत चुका है। हमें अपनी आस्तीन ऊपर करनी चाहिए और सीबीडीसी (केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा) डिजाइन की बारीकियों पर अपने काम में तेजी लानी चाहिए। सीबीडीसी को शुरू होने में सालों लगेंगे, जबकि स्थिर मुद्राएं और क्रिप्टोकरंसी पहले से ही यहां मौजूद हैं। इससे इसे शुरू करना और भी जरूरी हो जाता है।”

बीआईएस कार्यकारी के अनुसार, सीबीडीसी नवाचार का स्वागत करते हुए मौजूदा भुगतान प्रणालियों को संरक्षित करने में एक बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

“सीबीडीसी जवाब का हिस्सा होगा। एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया CBDC भुगतान और निपटान संपत्ति का एक सुरक्षित और तटस्थ साधन होगा, जो एक सामान्य इंटरऑपरेबल प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करेगा, जिसके चारों ओर नया भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र व्यवस्थित हो सकता है … CBDC का लक्ष्य अंततः हमारे मौजूदा सिस्टम के सर्वोत्तम तत्वों को संरक्षित करना है जबकि अभी भी अनुमति देना है कल के नवाचार के लिए एक सुरक्षित स्थान। ऐसा करने के लिए, केंद्रीय बैंकों को कार्य करना होगा जबकि वर्तमान प्रणाली अभी भी लागू है – और अभी कार्य करना है।”

एक बीट मिस न करें – सब्स्क्राइब करें क्रिप्टो ईमेल अलर्ट सीधे आपके इनबॉक्स में डिलीवर करने के लिए

चहचहाना पर हमें का पालन करें
, फेसबुक और टेलीग्राम )

सर्फ दैनिक होडल मिक्स

जाँच ताजा खबर सुर्खियों




अस्वीकरण: द डेली हॉडल में व्यक्त की गई राय निवेश सलाह नहीं है। बिटकॉइन, क्रिप्टोक्यूरेंसी या डिजिटल संपत्ति में कोई भी उच्च जोखिम वाला निवेश करने से पहले निवेशकों को अपना उचित परिश्रम करना चाहिए। कृपया सावधान रहें कि आपके स्थानान्तरण और ट्रेड आपके अपने जोखिम पर हैं, और आपको होने वाली कोई भी हानि आपकी ज़िम्मेदारी है। डेली होडल किसी भी क्रिप्टोकरेंसी या डिजिटल संपत्ति की खरीद या बिक्री की अनुशंसा नहीं करता है, न ही डेली होडल एक निवेश सलाहकार है। कृपया ध्यान दें कि द डेली होडल सहबद्ध विपणन में भाग लेता है।

)

विशेष रुप से प्रदर्शित छवि: शटरस्टॉक / केरेमगोगस

Leave a Reply