भुगतान टोकनकरण और इसके बारे में आपको जो कुछ जानने की आवश्यकता है – The Daily Hodl

Table of Contents

ब्लॉकचैन की दुनिया में एक चर्चा शब्द है जिसके बारे में आप शायद लगातार सुन रहे हैं अभी तक इसका अर्थ नहीं है

'टोकनाइजेशन' है। जैसे-जैसे नए मोबाइल भुगतान ऐप विकसित किए जा रहे हैं, और हमारे भुगतान विकल्पों की संख्या बड़ी और बड़ी होती जा रही है, इन सभी वार्तालापों में टोकनकरण एक प्रमुख तत्व है।

सीधे शब्दों में कहें तो टोकननाइजेशन संवेदनशील क्रेडिट कार्ड डेटा में सुरक्षा का एक अतिरिक्त स्तर जोड़ता है। लेकिन इससे पहले कि हम टोकन भुगतान के सभी विवरणों में जाएं, आइए टोकननाइजेशन की परिभाषा पर एक नज़र डालें ताकि यह सब कुछ बेहतर ढंग से समझ सके। टोकननाइजेशन की परिभाषा )

टोकनाइजेशन उस डेटा को एल्गोरिथम रूप से उत्पन्न संख्या के साथ बदलकर किसी भी प्रकार के संवेदनशील डेटा की सुरक्षा करने की एक प्रक्रिया है।

अक्सर, क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी को रोकने के लिए टोकन का उपयोग किया जाता है। क्रेडिट कार्ड टोकननाइजेशन के साथ, बेतरतीब ढंग से उत्पन्न नंबर ग्राहक के प्राथमिक खाता संख्या (पैन) को बदल देंगे। इन बेतरतीब ढंग से उत्पन्न नंबरों को 'टोकन' कहा जाता है। वास्तविक बैंक विवरण उजागर करना। इस तरह, वास्तविक बैंक खाता संख्या एक सुरक्षित टोकन वॉल्ट में सुरक्षित रहती है।

जब टोकन की प्रक्रिया की बात आती है, तो इसका उद्देश्य सभी बुरे लोगों को एक उपयोगकर्ता की बैंक जानकारी को दूसरे कार्ड पर डुप्लिकेट करने से रोकने के लिए है। चिप कार्ड के विपरीत, जो भौतिक भुगतान के साथ धोखाधड़ी से बचाता है, टोकन का लक्ष्य ऑनलाइन या डिजिटल उल्लंघनों से लड़ना है।

बस बुनियादी शोध करके , आप शायद एक सुरक्षा टोकन पेशकश ( STO ), एक प्रकार की सार्वजनिक पेशकश देखेंगे जहां टोकन किया गया है डिजिटल प्रतिभूतियां क्रिप्टोकुरेंसी या सुरक्षा टोकन एक्सचेंजों में बेची जा रही हैं। चूंकि टोकन को प्रतिभूतियों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, सुरक्षा टोकन प्रसाद विनियमन के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं और प्रारंभिक सिक्का प्रसाद की तुलना में अधिक सुरक्षित निवेश विकल्प होते हैं। टोकननाइजेशन बनाम एन्क्रिप्शन

संवेदनशील कार्डधारक विवरण बदल दिया गया है एक स्टैंड-इन टोकन के साथ, टोकननाइजेशन के लिए धन्यवाद। यह क्रेडिट कार्ड और ई-कॉमर्स लेनदेन में व्यक्ति के बैंक खाते के विवरण को सुरक्षित करने में मदद करेगा।

जब एंड-टू-एंड की तुलना में एन्क्रिप्शन, जिसे 'डेटा फ़ील्ड एन्क्रिप्शन' के रूप में भी जाना जाता है, मूल रूप से कार्डधारक डेटा को एन्क्रिप्ट करेगा और अंत में इसे डिक्रिप्ट करेगा। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का सबसे प्रसिद्ध उदाहरण वीपीएन है।

हालांकि, इन दोनों प्रक्रियाओं का उपयोग इसके दायरे को कम करने के लिए किया जाता है। किसी व्यक्ति के क्रेडिट कार्ड की जानकारी तक पहुंच रखने वाले सिस्टम की संख्या को कम करके पीसीआई अनुपालन। एन्क्रिप्शन और टोकनाइजेशन का भुगतान तकनीक में अपना महत्व है, टोकननाइजेशन तेजी से बढ़ रहा है और एक लागत प्रभावी, सुरक्षित समाधान के रूप में पहचाना जा रहा है जो ग्राहक कार्ड की जानकारी की सुरक्षा करता है और पीसीआई अनुपालन के दायरे को कम करता है।

टोकन के कुछ उदाहरण

यह समझने के बाद कि टोकनकरण प्रक्रिया कैसे काम करती है, यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि इसे भुगतान उद्योग में कैसे लागू किया जा रहा है।

सबसे पहले, इसका उपयोग तब किया जा रहा है जब कंपनियां सदस्यता बिलिंग और आवर्ती भुगतान के लिए आपके कार्ड को फाइल पर रख रही हैं। दूसरे, इसका उपयोग उन ई-कॉमर्स साइटों पर किया जा रहा है जो लगातार, वापस आने वाले ग्राहकों को 'एक-क्लिक' चेकआउट प्रदान करती हैं। अंत में, इसका उपयोग एनएफसी मोबाइल वॉलेट में किया जा रहा है, जिसमें ऐप्पल पे और एंड्रॉइड पे सबसे लोकप्रिय हैं।

तो, उदाहरण के लिए, यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड की तस्वीर लेते हैं और इसे अपने आईफोन में लोड करते हैं, तो ऐप्पल कार्ड जारी करने वाले बैंक को विवरण भेजेगा, आपके कार्ड के विवरण को टोकन के साथ बदल देगा।

उस बेतरतीब ढंग से उत्पन्न नंबर को फोन में प्रोग्राम करने के लिए Apple को वापस भेज दिया जाता है। यह ग्राहक को धोखेबाजों के संपर्क में आने से बचाता है क्योंकि वे उस नंबर को किसी मूल्यवान चीज़ में नहीं निकाल सकते हैं।

जब ऐप्स के भीतर टोकनकरण की बात आती है, मान लें कि आप अपने फ़ोन पर उपयोग किए जाने वाले किसी ऐप से कुछ खरीदना चाहते हैं। अगर आपके फोन में टोकन है, तो ऐप आपके क्रेडिट कार्ड के विवरण तक नहीं पहुंच पाएगा। निष्कर्ष

जितना टोकन चर्चा करने के लिए एक जटिल विषय है, यह अविश्वसनीय रूप से उपयोगी है इसके बारे में कम से कम मूल बातें जानने के लिए। यह देखते हुए कि यह एक रोमांचक विकास है जो भुगतान के लिए सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक होने पर गर्व करता है, यह मानना ​​तर्कसंगत है कि समय के साथ हमारे जीवन में टोकन केवल अधिक से अधिक महत्वपूर्ण हो जाएगा।

यदि आप वर्तमान में संपत्ति की तलाश में हैं

टोकन कंपनियां , आप देखेंगे कि बाजार में पहले से ही बहुत सारे उदाहरण हैं। चाहे आप किसी कंपनी, रीयल इस्टेट, आर्टवर्क या किसी अन्य चीज़ में शेयर या रुचि खरीदना चाहते हों, इस प्रक्रिया को आसान बनाने की दिशा में काम करने वाले व्यवसायों की एक विस्तृत श्रृंखला है।

यदि आप यह देखने के लिए उत्सुक हैं कि भविष्य में टोकन कैसे विकसित होगा, तो आपको इन नवप्रवर्तकों के कार्य का अनुसरण करना चाहिए।

यह सामग्री प्रायोजित है और इसे प्रचार सामग्री के रूप में माना जाना चाहिए। यहां व्यक्त की गई राय और बयान लेखक के हैं और द डेली हॉडल की राय को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं। डेली होडल किसी भी आईसीओ, ब्लॉकचैन स्टार्टअप या हमारे प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन देने वाली कंपनियों की सहायक कंपनी नहीं है या उनके स्वामित्व में नहीं है। निवेशकों को किसी भी ICO, ब्लॉकचेन स्टार्टअप या क्रिप्टोकरेंसी में कोई भी उच्च जोखिम वाला निवेश करने से पहले अपना उचित परिश्रम करना चाहिए। कृपया सलाह दें कि आपके निवेश आपके अपने जोखिम पर हैं, और आपको होने वाले किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी आपकी है।

)

हमारा अनुसरण इस पर कीजिये ट्विटर फेसबुक टेलीग्राम

नवीनतम उद्योग घोषणाएं देखें )

Leave a Reply