आपूर्ति श्रृंखला समाधान में ब्लॉकचेन की शक्ति को अपनाएं – दैनिक जागरण

HodlX गेस्ट पोस्ट अपनी पोस्ट सबमिट करें

एक सफल ई-कॉमर्स उद्यमी बनने के लिए, आपको अलग तरह से सोचने की जरूरत है। मुख्य प्रश्न जो आपको स्वयं से पूछना चाहिए, वह है, “मुझे कौन से ई-कॉमर्स निवेश करने की आवश्यकता है?” आपका संगठन प्रौद्योगिकियों पर कैसे खर्च कर रहा है?

सामाजिक दूरी और लॉकडाउन के युग में, यह सब डिलीवरी के लिए नीचे आता है।

रसद उद्योग विशाल और जटिल है। जब डिलीवरी की बात आती है, तो ग्राहक बहाने के लिए उत्सुक नहीं होते हैं। वे ऑनलाइन और इन-पर्सन डिलीवरी दोनों के लिए अपने ऑर्डर समय पर चाहते हैं।

ए स्टेटिस्टा रिपोर्ट विवरण है कि ई-कॉमर्स खर्च का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी की ओर निर्देशित किया गया था। लगभग 55.3% लॉजिस्टिक्स प्रदाताओं और 38.2% ई-कॉमर्स ब्रांडों ने अपने व्यवसाय को बचाने के लिए ब्लॉकचेन में निवेश किया है।

यहां बताया गया है कि ब्लॉकचेन आपूर्ति श्रृंखला कैसे काम करती है

ब्लॉकचैन एक के रूप में उभर रहा है एंड-टू-एंड दृश्यता, संचार, पारदर्शिता और विश्वसनीयता से संबंधित आपूर्ति श्रृंखला चुनौतियों का संभावित समाधान। उद्योग के पेशेवरों को लॉजिस्टिक्स कार्यों के भीतर ब्लॉकचेन तकनीक को लागू करने की व्यापक संभावनाएं दिखाई देती हैं।

आज, लॉजिस्टिक्स में अधिकांश सहयोग गतिविधियाँ मैन्युअल रूप से होती हैं या ऑफ़लाइन, जो अक्सर गलतियों और अतिरेक की ओर ले जाता है। इस बदलते संदर्भ में, ब्लॉकचेन रसद और आपूर्ति श्रृंखला संचालन चुनौतियों का सामना करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

) कुछ वास्तविक जीवन के उपयोग के मामले और उदाहरण

ट्रैकिंग ब्लॉकचेन के माध्यम से उत्पाद

निर्माता फर्मों को दोषपूर्ण उत्पादों के एक बैच की पहचान करने और ट्रैकिंग में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है मूल आपूर्तिकर्ता। ब्लॉकचैन उत्पादों के उत्पादन पर पूर्ण पता लगाने की क्षमता प्रदान करता है और जहां समस्या बनी रहती है ताकि निर्माता समस्या को जल्दी और सटीक रूप से हल कर सकें।

उदाहरण के लिए, दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य कंपनी नेस्ले आपूर्ति श्रृंखला संचालन में पता लगाने की क्षमता के लिए ब्लॉकचेन का उपयोग करती है। अमेज़ॅन प्रबंधित ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग कच्चे माल, उप-घटकों, उत्पादन प्रक्रियाओं और अंतिम उत्पादों की अधिक सटीक ट्रैकिंग को सक्षम बनाता है।

इसके अलावा, ब्लॉकचेन सप्लाई चेन कनेक्टेड मैन्युफैक्चरिंग इक्विपमेंट, आरएफआईडी स्कैनिंग और एडवांस्ड ट्रैकिंग सॉल्यूशंस के साथ दुनिया की लगभग सभी प्रमुख मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों में तेजी से अपना मूल्य साबित कर रही है।

नतीजतन, वॉलमार्ट जैसी अधिकांश खुदरा कंपनियों के पास अब पूरी तरह से दृश्यता और अंतर्दृष्टि है कि उनके सभी उत्पाद किसी भी समय कहां हैं।

मौजूदा समाधानों के विपरीत, ब्लॉकचेन अब कच्चे माल की हस्ताक्षरित उपग्रह इमेजरी को स्टोर करने में मदद कर सकता है जो टिकाऊ होने का दावा करता है और ताड़ के तेल और लक्जरी कॉफी बीन्स जैसे नैतिक उत्पादों के निर्माण में उपयोग किया जाता है। .

नेस्ले ने कोलम्बिया, ब्राजील, रवांडा और स्वीडन से अपनी लक्जरी कॉफी बीन 'जोगास' की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए ब्लॉकचेन का इस्तेमाल किया। कॉफी की उत्पत्ति, प्रकार, फसल का समय, फलियों की गुणवत्ता और भूनने की अवधि के बारे में सभी जानकारी एक ब्लॉकचेन-सक्षम प्रणाली में दर्ज की जा सकती है। विक्रेता और खरीदार दोनों एक क्यूआर कोड के माध्यम से इस जानकारी तक पहुंच सकते हैं।

प्रसिद्ध हीरा ब्रांड डी बीयर्स, ट्रैकर का उपयोग करता है, खदान से प्राकृतिक हीरे की प्रामाणिकता का पता लगाने के लिए ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म।

फोर्ड मोटर कंपनी कोबाल्ट की आपूर्ति को ट्रैक करने के लिए ब्लॉकचेन का भी उपयोग करती है। , जिसका उपयोग इलेक्ट्रिक कार बैटरी के निर्माण में किया जाता है। ब्लॉकचेन का उपयोग करते हुए, कंपनी यह सुनिश्चित कर सकती है कि उन्हें इसकी गुणवत्ता बनाए रखते हुए एक प्रामाणिक उत्पाद मिले।

यूपीएस, शिपिंग कंपनी, है एक और उदाहरण जो आपूर्ति श्रृंखला संचालन में पारदर्शिता और सहयोग बढ़ाने के लिए 'ब्लॉकचैन इन ट्रकिंग एलायंस' (बीआईटीए) में शामिल हुआ है।

FedEx , सबसे बड़ी शिपिंग कंपनियों में से एक, अपनी आपूर्ति श्रृंखला की रक्षा करने और अपने शिपमेंट को ट्रैक करने के लिए ब्लॉकचेन मानकीकृत खाता बही का उपयोग करती है। वे अपने आपूर्ति श्रृंखला संचालन को आसान बनाने के लिए ब्लॉकचेन पर अपने डेटा को स्टोर करने के लिए बीआईटीए में भी शामिल हुए हैं।

आपूर्ति श्रृंखला और रसद में ब्लॉकचेन की प्रासंगिकता

ब्लॉकचेन -आधारित फ्रेट ट्रैकिंग सिस्टम

कई खुदरा कंपनियां फ्रेट ट्रैकिंग तकनीक में निवेश करती हैं, लेकिन जैसा कि उसी दिन और ऑन-डिमांड डिलीवरी की मांग बढ़ जाती है, कंपनियों को कुछ नया करने की आवश्यकता होती है।

जब ट्रैकिंग तकनीक की बात आती है, तो ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी ट्रैकिंग जानकारी की बढ़ी हुई विश्वसनीयता में योगदान कर सकती है। संपूर्ण आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क अब ब्लॉकचैन-आधारित एप्लिकेशन का उपयोग करके देरी या छेड़छाड़ के अधीन नहीं हो सकता है। वर्तमान ब्लॉकचेन सिस्टम माल ढुलाई संचालन में सुधार के लिए डेटा को स्वचालित रूप से प्रमाणित और सुरक्षित करता है।

उदाहरण के लिए, यूपीएस के शिपिंग डिलीवरी सेवा ब्रांड ने एक दायर किया है अपने शिपमेंट के लिए एक नए, वितरित ब्लॉकचैन ट्रैकिंग सिस्टम के लिए यूएस पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय (यूएसपीटीओ) में नया पेटेंट आवेदन।

इस प्रणाली को एक वितरित नेटवर्क के भीतर विभिन्न स्रोतों से डेटा संग्रहीत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस डेटा में पैकेज के गंतव्य, माल ढुलाई और परिवहन के तरीके के बारे में जानकारी शामिल हो सकती है।

सिस्टम एक के लिए जानकारी या डेटा प्रदान करता है विशेष शिपमेंट प्रकार या इकाई और शिपमेंट इकाइयों को अलग से ट्रैक करने में सक्षम बनाता है।

ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी में काफी निवेश किया गया है, लेकिन यूपीएस शिपिंग केवल ब्लॉकचेन-संचालित शिपमेंट ट्रैकिंग वाला नहीं है। खुदरा क्षेत्र की दिग्गज वॉलमार्ट पैकेज डिलीवरी के लिए ब्लॉकचेन-संचालित प्रणाली का उपयोग कर रही है। दिलचस्प बात यह है कि वॉलमार्ट का पैकेज ट्रैकिंग सिस्टम न केवल ब्लॉकचेन पर शिपमेंट को ट्रैक करता है, बल्कि पर्यावरण की स्थिति, माल ढुलाई के स्थान और अधिक के विवरण को भी ट्रैक और ट्रेस करता है।

आपूर्ति श्रृंखला में स्मार्ट अनुबंध आवेदन

पीआर न्यूज़वायर


रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक स्मार्ट अनुबंधों के बाजार का आकार 18.1% की सीएजीआर से बढ़ने का अनुमान है। यह 2019 में 106.7 मिलियन डॉलर से 2026 तक 345.4 मिलियन डॉलर हो जाएगा। माल ढुलाई उद्योग। स्मार्ट अनुबंध उन कार्यों को स्वयं निष्पादित कर सकते हैं जो कोड के माध्यम से सुरक्षित हैं और एक विशेष शर्त पूरी होने पर निष्पादित होते हैं।

उदाहरण के लिए, ट्रैज़ेबल एक स्पैनिश फूड ट्रैसेबिलिटी कंपनी है जो उत्पाद ट्रैसेबिलिटी के लिए स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स का उपयोग करती है। कंपनी अपने उत्पादों की खाद्य सुरक्षा को बढ़ाने के लिए ट्रेसबिलिटी प्लेटफॉर्म का उपयोग करती है। ब्लॉकचेन का उपयोग करके, स्मार्ट अनुबंध इन सभी मैनुअल चरणों की आवश्यकता को समाप्त कर सकते हैं।

जिस तरह से स्मार्ट अनुबंध स्वचालित रूप से जानकारी अपडेट करते हैं, लागत में कटौती और त्रुटि और छेड़छाड़ की सभी संभावनाओं को दूर करना बहुत बढ़िया है।

चूंकि स्मार्ट अनुबंध हमेशा कानूनी देनदारियों के साथ संयुक्त होते हैं, प्रौद्योगिकी का उपयोग करके आपूर्ति श्रृंखला और रसद की लागत में 20% की कटौती की जा सकती है।

का अभिसरण आपूर्ति श्रृंखला में ब्लॉकचेन, आईओटी और एआई

ब्लॉकचेन, कृत्रिम बुद्धि के साथ और ' इंटरनेट ऑफ थिंग्स,' वर्तमान परिदृश्य में कंपनियों को आपूर्ति श्रृंखला संचालन को फिर से मान्य करने में मदद कर रहा है।

उदाहरण के लिए, ब्लॉकचैन और IoT में आपूर्ति श्रृंखला उत्पाद जीवन चक्र के पूरे रिकॉर्ड को ट्रैक कर सकती है। तीन प्रौद्योगिकियां एक पारदर्शी खाता प्रणाली बनाने के लिए मिलकर काम करती हैं जो एक दिन में किए गए सभी आपूर्ति श्रृंखला संचार रिकॉर्ड करती है।

यह प्रदान करती है सभी डेटा तक त्वरित पहुंच, जैसे कि जब उत्पादों को गोदाम से लाया गया, पंजीकृत किया गया और भेज दिया गया। एक उत्पाद यात्रा का एक पूरा रिकॉर्ड समुद्र से कांटे तक का पता लगाया जा सकता है।

बनाया गया है और इसके पीछे निर्माण संस्कृति है।

उत्पादों में IoT- सक्षम बारकोड का उपयोग करके, ग्राहक उत्पाद के नाम का पता लगा सकते हैं, निर्माण कंपनी, इसका वजन कितना है, अगर यह जैविक है और क्या यह संभावित एलर्जी से मुक्त है।

इसी तरह, IoT सेंसर डिलीवरी ट्रक और अन्य शिपिंग वाहनों में शिपमेंट समय, शिपमेंट द्वारा लिया गया स्थान और शिपमेंट की लागत निर्धारित कर सकते हैं, यह सारी जानकारी ब्लॉकचेन को प्रेषित कर सकते हैं।

'मशीन इंटेलिजेंस', IoT का एक और उदाहरण, और आपूर्ति श्रृंखला में ब्लॉकचेन तापमान विचलन के साथ शिपमेंट से निपट रहा है। बड़े डेटा, ब्लॉकचैन और आईओटी-सक्षम सेंसर के साथ, स्विस फार्मा कंपनी स्काईसेल ने रेफ्रिजेरेटेड बायोफर्मासिटिकल उत्पादों के लिए एयर फ्रेट कंटेनर बनाना शुरू कर दिया है जो तापमान, आर्द्रता और शिपिंग संपत्तियों के स्थान की निगरानी करते हैं।

ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग पूरी प्रक्रिया के दौरान शिपिंग, कस्टम ड्यूटी फॉर्म और बिल ऑफ लैडिंग से संबंधित सभी दस्तावेजों को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे ब्लॉकचेन तकनीक, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक साथ मिलकर शिपर्स के लिए भारी लाभ ला सकते हैं।

वाहन -टू-व्हीकल संचार या V2V तकनीक ब्लॉकचेन, AI और IoT प्रौद्योगिकियों के अभिसरण का एक और उत्कृष्ट उदाहरण है। यह डिलीवरी वाहनों को एक साथ यातायात और मार्ग प्रबंधन का पालन करने की अनुमति देगा, जैसे कि सभी वाहन सुरक्षा और यातायात प्रवाह में सुधार के लिए तेज या धीमा हो जाते हैं।

वाहन-से-वाहन संचार प्रौद्योगिकी प्रभावी निर्णय लेने के लिए मानव तत्व पर कम निर्भर प्रौद्योगिकी से लैस वाहनों को बनाकर आपूर्ति श्रृंखला उद्योग में क्रांति लाएगी। एक रिपोर्ट से पता चलता है कि वैश्विक V2V संचार बाजार 2023 तक $24 बिलियन से बढ़ने की उम्मीद है।

इसके अलावा, सभी वाहनों को एक भौतिक परिवहन बुनियादी ढांचे से वायरलेस तरीके से जोड़ा जाता है जो ट्रैफिक लाइट, यातायात प्रवाह और मार्ग प्रबंधन को नियंत्रित करता है। देरी को कम किया जा सकता है क्योंकि कारों को भीड़भाड़ को कम करने और सुरक्षा में सुधार के लिए वैकल्पिक मार्गों पर निर्देशित किया जाता है।

इसलिए, ब्लॉकचेन, IoT और AI रसद संचालन को अधिक अनुकूलित और सुरक्षित बनाकर आपूर्ति उद्योग को अगले स्तर पर ले जाने के लिए तैयार हैं।

स्वचालित बेड़े ट्रैकिंग और प्रदर्शन प्रबंधन

बेड़े ट्रैकिंग लगभग हर ई में चर्चा की जाती है -वाणिज्य संगठन। निगरानी का महत्व वितरण प्रदर्शन के बारे में नहीं है। यह एक बेड़े के भीतर एक वाहन के प्रदर्शन से भी संबंधित है।

प्रौद्योगिकी अपनाने की दर में 12% की वृद्धि हुई है बेड़े ट्रैकिंग कार्यों के लिए। जब कोई कंपनी प्रौद्योगिकी में निवेश करना चाहती है, तो ब्लॉकचैन फ्लीट ट्रैकिंग और प्रदर्शन प्रबंधन के लिए एक लेज़र सिस्टम को अपनाने के लिए एक रोड मैप प्रदान करके मदद कर सकता है। प्रौद्योगिकी वाहन के पिछले प्रदर्शन और उसके रखरखाव इतिहास के आधार पर जानकारी को प्रमाणित कर सकती है।

ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी बेड़े को स्टोर और मान्य कर सकती है। -बिचौलिए की आवश्यकता के बिना खरीदारों और विक्रेताओं के लिए संबंधित जानकारी – and हर कोई ब्लॉकचैन वितरित लेज़र सिस्टम में दर्ज किए जा रहे डेटा पर भरोसा करता है। क्योंकि ब्लॉकचेन निजी है, सभी शिपर्स, कैरियर्स और ब्रोकर्स का डेटा स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स और समझौतों के माध्यम से बनाए जाने की संभावना है।

परिणामस्वरूप। , फ्लीट ट्रैकिंग फ्लीट को देखने और ट्रैक करने के लिए ब्लॉकचेन-आधारित सिस्टम को अपनाएगी, जिसका उपयोग रीयल-टाइम ट्रैकिंग उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। यदि सभी वाहनों के रिकॉर्ड एक सुरक्षित और अपरिवर्तनीय लेज़र पर रखे जाते हैं, तो वाहन के प्रदर्शन, स्थान, मूल्य निर्धारण और ट्रैकिंग में निहित अन्य कारकों जैसे कारकों को निर्धारित करने के लिए एक बेहतर और मानकीकृत तरीका होगा।

कई संगठन ट्रकिंग और परिवहन प्रणाली को हल करने के लिए 'ट्रांसपोर्ट एलायंस में ब्लॉकचेन' (बीआईटीए) नामक एक नया संघ अपना रहे हैं। यह सुनिश्चित करने का एक प्रयास है कि फ्लीट मैनेजर्स और शिपर्स अपने फ्लीट ऑपरेशंस को मजबूत करने के लिए सप्लाई चेन में ब्लॉकचैन की क्षमता से अवगत हैं।

FleetComplete प्रौद्योगिकी के कई लाभ प्राप्त करने के लिए 'ब्लॉकचैन इन ट्रकिंग एलायंस' (BiTA) में शामिल हो गया है, जैसे कि स्वचालित वाहन ट्रैकिंग, तत्काल भुगतान और बेड़े में शामिल सभी पक्षों के लिए पारदर्शिता बनाने के लिए स्व-निष्पादन लेखा प्रणाली। संचालन। इसके अलावा, ब्लॉकचेन-सक्षम लेनदेन वाहक प्रदर्शन इतिहास और सुरक्षा मानकों की अनंत रिकॉर्डिंग के साथ कई बेड़े प्रबंधन नवाचार लाएगा।

निष्कर्ष

कई कंपनियां बेड़े के संचालन के साझा, एकल संस्करण को बनाए रखने के लिए ब्लॉकचेन के लाभों का लाभ उठा रही हैं। इस जानकारी तक एक अप्रत्याशित पहुंच आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों की एक श्रृंखला का कारण बन सकती है। आपूर्ति श्रृंखला संचालन में ब्लॉकचेन एक अपरिवर्तनीय डेटा रिकॉर्ड के माध्यम से इस प्रक्रिया को गति और सुरक्षित कर सकता है जिस पर हर कोई भरोसा कर सकता है।


रश्मि शर्मा एक लेखक, शोधकर्ता और विपणन विशेषज्ञ हैं, जो तकनीकी कंपनियों को अपने उनके लेखन और रचनात्मकता कौशल के माध्यम से डिजिटल परिवर्तन लक्ष्य। पर नवीनतम हेडलाइंस देखें हॉडलएक्स

)चहचहाना पर हमें का पालन करें फेसबुक तार

नवीनतम उद्योग घोषणाएं देखें

अस्वीकरण: द डेली हॉडल में व्यक्त की गई राय निवेश सलाह नहीं है। बिटकॉइन, क्रिप्टोक्यूरेंसी या डिजिटल संपत्ति में कोई भी उच्च जोखिम वाला निवेश करने से पहले निवेशकों को अपना उचित परिश्रम करना चाहिए। कृपया सावधान रहें कि आपके स्थानान्तरण और ट्रेड आपके अपने जोखिम पर हैं, और आपको होने वाली कोई भी हानि आपकी ज़िम्मेदारी है। डेली होडल किसी भी क्रिप्टोकरेंसी या डिजिटल संपत्ति की खरीद या बिक्री की अनुशंसा नहीं करता है, न ही डेली होडल एक निवेश सलाहकार है। कृपया ध्यान दें कि द डेली हॉडल एफिलिएट मार्केटिंग में भाग लेता है।

विशेष रुप से प्रदर्शित छवि: शटरस्टॉक/व्हाइटमोक्का

Leave a Reply