आईएमएफ का कहना है कि बिटकॉइन और क्रिप्टो एसेट्स का तेजी से विकास उपभोक्ता संरक्षण और वित्तीय अखंडता के लिए जोखिम पैदा करता है – द डेली हॉडल

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) निवेशकों को चेतावनी जारी कर रहा है कि इस साल की क्रिप्टो बूम उनकी वित्तीय स्थिरता के लिए जोखिम पैदा कर सकती है।

एक नए ब्लॉग पोस्ट में, आईएमएफ का कहना है कि यहां तक ​​कि हालांकि उद्योग 2020 के बाद से दस गुना बढ़ गया है, निवेशक अभी भी धोखाधड़ी वाली क्रिप्टो संपत्ति या परित्यक्त परियोजनाओं के आगे झुक सकते हैं क्योंकि डिजिटल परिसंपत्ति बाजार अभी भी काफी हद तक अनियमित है। पर्याप्त सीमित या अपर्याप्त प्रकटीकरण और निरीक्षण दिया गया। उदाहरण के लिए, विभिन्न एक्सचेंजों में १६,००० से अधिक टोकन सूचीबद्ध किए गए हैं और लगभग ९,००० आज मौजूद हैं, जबकि बाकी किसी न किसी रूप में गायब हो गए हैं।

उदाहरण के लिए, उनमें से कई के पास कोई वॉल्यूम नहीं है या डेवलपर्स परियोजना से दूर चले गए हैं। कुछ पूरी तरह से सट्टा उद्देश्यों या यहां तक ​​कि एकमुश्त धोखाधड़ी के लिए बनाए गए थे। ”

आईएमएफ ने कहा कि क्रिप्टो अपनाने की त्वरित गति देश के केंद्रीय बैंक की क्षमता को प्रभावित कर सकती है। मौद्रिक नीति को प्रभावित करते हैं। स्थानीय मुद्रा के बजाय संपत्ति।

क्रिप्टोकरण केंद्रीय बैंकों की मौद्रिक नीति को प्रभावी ढंग से लागू करने की क्षमता को कम कर सकता है। यह वित्तीय स्थिरता जोखिम भी पैदा कर सकता है, उदाहरण के लिए मुद्रा बेमेल से उत्पन्न होने वाले धन और शोधन क्षमता जोखिमों के माध्यम से। कि क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करों को चकमा देने के लिए किया जा सकता है और इसमें मुद्रा जारी करने से अर्जित सरकारी लाभ को कम करने की क्षमता भी है।

“राजकोषीय नीति के लिए खतरा कर चोरी की सुविधा के लिए क्रिप्टो संपत्तियों की क्षमता को देखते हुए भी तेज हो सकता है। और सेग्निओरेज (मुद्रा जारी करने के अधिकार से अर्जित लाभ) में भी गिरावट आ सकती है। क्रिप्टो परिसंपत्तियों की बढ़ती मांग विदेशी मुद्रा बाजार को प्रभावित करने वाले पूंजी बहिर्वाह की सुविधा भी प्रदान कर सकती है।”

एक बीट मिस न करें – सब्स्क्राइब करें क्रिप्टो ईमेल अलर्ट सीधे आपके इनबॉक्स में डिलीवर करने के लिए

ट्विटर , फेसबुक

पर हमारा अनुसरण करें और टेलीग्राम

सर्फ
डेली हॉडल मिक्स

जाँच ताजा खबर सुर्खियों




अस्वीकरण: द डेली हॉडल में व्यक्त की गई राय निवेश सलाह नहीं है। बिटकॉइन, क्रिप्टोक्यूरेंसी या डिजिटल संपत्ति में कोई भी उच्च जोखिम वाला निवेश करने से पहले निवेशकों को अपना उचित परिश्रम करना चाहिए। कृपया सावधान रहें कि आपके स्थानान्तरण और ट्रेड आपके अपने जोखिम पर हैं, और आपको होने वाली कोई भी हानि आपकी ज़िम्मेदारी है। डेली होडल किसी भी क्रिप्टोकरेंसी या डिजिटल संपत्ति की खरीद या बिक्री की अनुशंसा नहीं करता है, न ही डेली होडल एक निवेश सलाहकार है। कृपया ध्यान दें कि द डेली होडल सहबद्ध विपणन में भाग लेता है। )

विशेष रुप से प्रदर्शित छवि: शटरस्टॉक/ddmirt

Leave a Reply