कैसे विकेंद्रीकृत वेब वैयक्तिकरण और संयोजन क्षमता के लिए असीमित अवसर पैदा करेगा – द डेली हॉडल

HodlX अतिथि पोस्ट अपनी पोस्ट सबमिट करें

हम किस तरह का इंटरनेट चाहते हैं? इंटरनेट जैसा कि हम जानते हैं कि यह उपयोगकर्ताओं को वेबसाइटों और वेब-आधारित सेवाओं से जानकारी भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है, लेकिन ये साइटें और सेवाएं अधिकांश भाग के लिए, एक दूसरे से काफी हद तक अलग रहती हैं सिलोएड।

इसके कई कारण हैं, तकनीकी सीमाओं से लेकर निगमों की स्वामित्व अनिवार्यता तक, नतीजा यह है कि आज वेब यकीनन खुले नेटवर्क की तुलना में अधिक बंद नेटवर्क से बना है, जिसमें उपयोगकर्ता रचनात्मक नेटवर्क प्रभावों और सहक्रियाओं से वंचित हैं, जो इंटरऑपरेबल अनुप्रयोगों के एक संपन्न पारिस्थितिकी तंत्र के परिणामस्वरूप हो सकते हैं।

इंटरनेट को विकेंद्रीकरण के सिद्धांत पर लौटाना 'वेब 3.0' का वादा वेब के वर्तमान विखंडन को बिना अनुमति और भरोसेमंद नवाचार के साथ ठीक करने में मदद कर सकता है।

विकसित करके वितरित और साझा ब्लॉकचेन पर चलने वाले वेब का एक अधिक खुला संस्करण, सेवाओं को समानांतर में उपयोग के साथ चलाया जा सकता है विकेन्द्रीकृत ऐप्स (Dapps) की बातचीत के लिए अनुमति देने वाले स्वयं-निष्पादित स्मार्ट अनुबंधों का।

यह एकीकरण के स्तर को सक्षम बनाता है केंद्रीकृत वेब के साथ पहले कभी नहीं देखा गया। सबसे रोमांचक रूप से, यह उपयोगकर्ता को बहुत अधिक मात्रा में कंपोज़िबिलिटी प्रदान करता है, जिससे सेवाओं को विभिन्न उद्देश्यों के लिए विभिन्न संयोजनों में स्वतंत्र रूप से एक साथ रखा जा सकता है।

इंटरनेट कंप्यूटर ब्लॉकचेन पहले से ही इसका एक प्रारंभिक उदाहरण प्रदान कर रहा है। अगस्त में डीएससीवीआर न्यूज एग्रीगेटर वेबसाइट

पर पोस्ट करते हुए, एक उपयोगकर्ता ने एक

साझा किया पोर्टल

एक ऑनलाइन गेम खेलते हुए खुद की लाइव स्ट्रीम, राइज ऑफ द मैग्नी , दूसरों को संदेश भेजने और टोकन दान स्वीकार करने के लिए OpenChat का उपयोग करते हुए भी .

इसके बारे में महत्वपूर्ण बात यह है कि ये सभी चार वेब-आधारित प्लेटफॉर्म एंड-टू-एंड चल रहे डैप हैं इंटरनेट कंप्यूटर पर। इस संदर्भ में उनका उपयोग इस बात पर प्रकाश डालता है कि उन्हें विशेष उपयोगकर्ताओं की प्राथमिकताओं के अनुरूप कैसे जोड़ा जा सकता है।

ऐसा एक उदाहरण केवल वेब सेवाओं की अनुकूलता और वैयक्तिकरण के संदर्भ में यह उभरता हुआ विकेन्द्रीकृत प्रतिमान क्या हासिल कर सकता है, इसकी सतह को खरोंचता है।

हालांकि उपयोगकर्ता एक ही समय में केंद्रीकृत ऐप चला सकते हैं (उदाहरण के लिए, ऐप्पल म्यूज़िक को सुनते समय ट्विटर का उपयोग करते हुए), स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स डैप्स को एक-दूसरे के साथ इंटरैक्ट करने और इंटरऑपरेट करने में सक्षम हैं, इस प्रक्रिया में नए वेब-आधारित अनुभव बनाते हैं। वे एक ऐसे भविष्य के लिए प्रदान करते हैं जिसमें एक आवेदन में कार्रवाई करने से दूसरों में कार्रवाई (या क्रियाएं) सीधे सक्षम हो सकती है या कारण बन सकती है।

DFINITY फाउंडेशन के संस्थापक डोमिनिक विलियम्स के रूप में, जिसने सार्वजनिक ब्लॉकचेन को विकसित और लॉन्च किया, ने हाल ही में एपिसेंटर के एक एपिसोड पर टिप्पणी की। पॉडकास्ट

,

“स्मार्ट अनुबंधों को संयोजित किया जा सकता है। इसलिए, प्रत्येक स्मार्ट अनुबंध हर दूसरे स्मार्ट अनुबंध में प्लग इन कर सकता है, जो अपार नेटवर्क प्रभाव पैदा करता है।”

अपने लाभों को रेखांकित करते हुए, विलियम्स ने कहा कि स्मार्ट अनुबंधों को उनकी अधिकांश शक्ति इस तथ्य से प्राप्त होती है कि वे स्थिर सॉफ़्टवेयर और गतिशील सॉफ़्टवेयर दोनों के गुणों को मिलाते हैं।

अतीत में, आपके पास सॉफ़्टवेयर का एक स्थिर टुकड़ा होता था, जैसे कि निष्पादन योग्य word.exe फ़ाइल आपके पास संग्रहीत होती है कंप्यूटर की सी ड्राइव, लेकिन आपके पास एक अलग, गतिशील सॉफ्टवेयर भी होना चाहिए जैसे कि एक रनिंग वर्ड प्रोग्राम। इसके विपरीत, एक स्मार्ट अनुबंध एक ही समय में स्थिर और गतिशील होता है, डेवलपर्स को उसी तरह से चलने वाले सिस्टम को इकट्ठा करने में सक्षम बनाता है जैसे वे एक बार स्थिर सॉफ़्टवेयर को इकट्ठा करते थे। यह इन प्रणालियों को बड़ी संख्या में विभिन्न उपयोगों के अनुरूप अनुकूलित और अनुकूलित होने के लिए बहुत अधिक गुंजाइश देता है।

विलियम्स ने कहा ,

“में उसी तरह जैसे आपने सॉफ्टवेयर स्थिर सॉफ्टवेयर सॉफ्टवेयर लाइब्रेरी से बनाया था, अब आप असेंबल कर सकते हैं उसी तरह रनिंग सिस्टम की रचना करें। प्रत्येक स्मार्ट अनुबंध हर दूसरे स्मार्ट अनुबंध से जुड़ सकता है, और एक स्मार्ट अनुबंध एक साथ कई प्रणालियों का हिस्सा हो सकता है। तो, यह एक बहुत बड़ा फायदा है। ”

एक काल्पनिक उदाहरण के रूप में, कल्पना करें कि गेमिंग एप्लिकेशन में साइन इन करने से स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से लाइव स्ट्रीमिंग शुरू हो जाती है, या मैसेजिंग सेवा शुरू हो जाती है, या पिज्जा ऑर्डर हो जाता है। कल्पना कीजिए कि GPS ऐप पर एक गंतव्य सेट करने से दोस्तों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पिंग किया जाता है, जिससे उन्हें पता चलता है कि आप कहीं यात्रा कर रहे हैं। संभावनाएं व्यावहारिक रूप से अनंत हैं।

इस संदर्भ में स्मार्ट अनुबंधों के उपयोग के बारे में रोमांचक बात यह है कि उन्हें परिभाषित किया जा सकता है वस्तुतः किसी भी स्तर पर ग्रैन्युलैरिटी, उपयोगकर्ता को छोटे और बड़े दोनों कार्यों को सेट करने में सक्षम बनाता है।

एक व्यवसाय सेट कर सकता है एक परियोजना के पूरा होने के बाद फ्रीलांसरों के लिए भुगतान जारी करने के लिए एक डीईएफआई ऐप पर स्मार्ट अनुबंध, जो एक सामग्री प्रबंधन डैप के माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा। एक कर्मचारी बस एक स्मार्ट अनुबंध स्थापित कर सकता है जो दिन के अंत में काम से संबंधित ऐप को बंद करने के बाद अपना पसंदीदा गाना (म्यूजिक डैप पर) बजाता है। संभावित संयोजनों की सूची केवल डेवलपर्स की कल्पना से सीमित है, जबकि यह भी कल्पना की जा सकती है कि हम पूरी तरह से नई बातचीत और कार्यों के उद्भव को देख सकते हैं।

एपिसेंटर पर बोलते हुए, विलियम्स ने बताया कि कैसे स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स हर फ़ंक्शन को लागू करने के लिए जिम्मेदार होते हैं जिसमें मैसेजिंग डैप ओपनचैट शामिल होता है।

विलियम्स ने जोड़ा,

“ये स्मार्ट अनुबंध काफी कुशल हैं और इतनी तेजी से चलते हैं कि वे वास्तव में चैट संदेशों को इधर-उधर कर सकते हैं। और ये स्मार्ट अनुबंध HTTP अनुरोधों को भी पूरा कर सकते हैं, इसलिए वे इंटरैक्टिव उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करते हैं जो लोड होता है, उदाहरण के लिए, आपकी ब्राउज़र विंडो में, जो आपको एक उपयोगकर्ता के रूप में संदेश भेजने और प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।”

क्योंकि स्मार्ट अनुबंध ओपनचैट के कार्यों को निष्पादित करने के लिए जिम्मेदार हैं, ये इसलिए, कार्य उच्च स्तर की रचनाशीलता और वैयक्तिकरण के लिए उत्तरदायी हो जाते हैं। उन्हें अन्य डैप और सेवाओं के कार्यों के साथ विभिन्न तरीकों से जोड़ा जा सकता है, और बदले में, इन कार्यों को दूसरों से जोड़ा जा सकता है, यह मानते हुए कि उन डैप्स के डिजाइन में अनुमति दी गई है।

इंटरनेट कंप्यूटर पर चलने वाली खुली सेवाएं डेटा और कार्यक्षमता के लिए स्थायी एपीआई लागू कर सकती हैं जो प्रभावी रूप से अपरिवर्तनीय हैं, जो मानार्थ सेवाओं के विकास का समर्थन करते हैं।

इस तरह का निजीकरण यकीनन विकेंद्रीकृत वेब को तकनीकी रूप से मध्यस्थता वाली व्यक्तिगत पसंद के विकास में अगला तार्किक कदम बनाता है- स्मार्टफोन, स्मार्ट गैजेट्स और अन्य उपकरणों के स्वाभाविक उत्तराधिकारी हैं जिनका उद्देश्य उनके उपयोगकर्ताओं का आईना बनना है।

कंपोज़ेबिलिटी प्रभावी रूप से उपयोगकर्ताओं को एक ही 'मेटा-ऐप' में कई अलग-अलग प्लेटफार्मों को एकीकृत करने की अनुमति देती है, जो उनकी अपनी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुरूप है। इस तरह के एकीकरण को इस तथ्य से सुगम बनाया गया है कि, इंटरनेट कंप्यूटर के मामले में, सब कुछ एक ही ब्लॉकचेन पर समान नियमों और कोडिंग भाषा के साथ चल रहा है।

एक साझा ब्लॉकचैन उस तरह का मानकीकरण प्रदान करता है जो कई ऐप और सेवाओं के बीच कंपोज़िबिलिटी और इंटरऑपरेबिलिटी हासिल करना आसान बनाता है। जैसा कि विलियम्स ने कहा, इंटरनेट कंप्यूटर पर स्मार्ट अनुबंधों का सबसे बड़ा लाभ यह है कि “वे सभी इस एकल, एकीकृत निर्बाध ब्लॉकचेन वातावरण में मौजूद हैं।”

एकीकृत ब्लॉकचेन के लिए इस वरीयता के बावजूद, विलियम्स ने यह भी खुलासा किया कि इंटरनेट कंप्यूटर की श्रृंखला कुंजी क्रिप्टोग्राफ़ी को उन्नत करने के लिए काम चल रहा है, ताकि इसके स्मार्ट अनुबंध सीधे बिटकॉइन और एथेरियम ब्लॉकचैन के साथ बातचीत कर सकें। यह न केवल अपने स्वयं के मूल अनुप्रयोगों के बीच बल्कि अन्य ब्लॉकचेन और प्रणालियों के साथ भी संगतता प्रदान करने की इसकी क्षमता पर प्रकाश डालता है।

उपयोगकर्ता इसलिए अंततः निजीकरण की और भी अधिक डिग्री तक पहुंच होगी, जो इंटरनेट कंप्यूटर के डैप को अन्य पारिस्थितिक तंत्रों के साथ संयोजित करने में सक्षम है।

आखिरकार, इंटरनेट कंप्यूटर वेब 3.0 और विकेंद्रीकृत ब्लॉकचेन-आधारित इंटरनेट की क्षमता का उदाहरण देता है।

बहुत दूर के भविष्य में, संगठन स्मार्ट अनुबंध-आधारित एपीआई की पेशकश करने में सक्षम होंगे, जिसमें अन्य संगठन अपने स्वयं के स्मार्ट अनुबंधों को प्लग इन कर सकते हैं। नतीजतन, उपयोगकर्ताओं को अभूतपूर्व पसंद से लाभ होगा, अपने पसंदीदा ऐप्स को मिलाने और मिलान करने में सक्षम होने के साथ-साथ उन सुविधाओं और कार्यों में भी शामिल होंगे नए सिरे से वादे की प्राप्ति खुले इंटरनेट का।

साइमन चांडलर वायर्ड, डिजिटल ट्रेंड्स, बिजनेस इनसाइडर के लिए बायलाइन के साथ एक स्वतंत्र प्रौद्योगिकी पत्रकार है , कॉइनटेक्ग्राफ, क्रिप्टोन्यूज, द न्यू इंटरनेशनलिस्ट, आरटी, फोर्ब्स, सीसीएन, डेली डॉट, इल गियोर्नेल, द हफिंगटन पोस्ट, द वर्ज, ट्रुथऑट, ऑल्टरनेट और टेकक्रंच, अन्य।

HodlX

पर नवीनतम सुर्खियों की जाँच करें

हमारा अनुसरण इस पर कीजिये ट्विटर फेसबुक तार

इसकी जाँच पड़ताल करो नवीनतम उद्योग घोषणाएं

अस्वीकरण: डेली होडल में व्यक्त की गई राय निवेश सलाह नहीं है। बिटकॉइन, क्रिप्टोक्यूरेंसी या डिजिटल संपत्ति में कोई भी उच्च जोखिम वाला निवेश करने से पहले निवेशकों को अपना उचित परिश्रम करना चाहिए। कृपया सावधान रहें कि आपके स्थानान्तरण और ट्रेड आपके अपने जोखिम पर हैं, और आपको होने वाली कोई भी हानि आपकी ज़िम्मेदारी है। डेली होडल किसी भी क्रिप्टोकरेंसी या डिजिटल संपत्ति की खरीद या बिक्री की अनुशंसा नहीं करता है, न ही डेली होडल एक निवेश सलाहकार है। कृपया ध्यान दें कि द डेली हॉडल एफिलिएट मार्केटिंग में भाग लेता है।

Leave a Reply